हरियाणा गवर्नर ने SDM को सस्पेंड किया:कैथल में AAP ने मांगी थी रैली परमिशन; इनके ARO अकाउंट से आवेदन रिजेक्ट कर गाली लिखी

हरियाणा के गवर्नर ने कैथल के असिस्टेंट रिटर्निंग अफसर (ARO) एसडीएम ब्रह्मप्रकाश को सस्पेंड कर दिया है। यह कार्रवाई उनकी ID से आम आदमी पार्टी (AAP) की 2 रैलियों की परमिशन में अभद्र भाषा के इस्तेमाल को लेकर की गई है। AAP ने कैथल में रैलियों की अनुमति के लिए चुनाव आयोग के ईएनसीओआरई (एनकोर) पोर्टल पर आवेदन किया था।

इन आवेदनों को असिस्टेंट रिटर्निंग ऑफिसर (ARO) ब्रह्मप्रकाश की ID से रिजेक्ट कर दिया गया और ‎रिजेक्शन के कारण में हरियाणवी शब्द‎ कोनी देंदे (नहीं देंगे) और आपत्तिजनक ‎शब्द (मां की गालियां) लिख दी।

इतना ही नहीं ‎रिमार्क के ऑप्शन में रिजेक्शन लेटर की‎ बजाय पोर्न स्टार मियां खलीफा का फोटो अपलोड‎ कर दिया।

इस पूरे मामले में ARO एसडीएम ब्रह्म प्रकाश ने पोर्टल का काम देख रहे 4 कम्प्यूटर‎ ऑपरेटर सुभाष कुमार, राम निवास, ललित कुमार व प्रकाश सिंह और एक जूनियर प्रोग्रामर प्रदीप कुमार को सस्पेंड‎ कर दिया था। जिसके बाद इसक बारे में पुलिस को शिकायत की।

जिसके बाद कैथल के साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में अज्ञात आरोपियों पर FIR दर्ज कर ली गई है। इस मामले को लेकर कैथल के DC प्रशांत पंवार ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर कार्रवाई की जानकारी दी है।

हालांकि चुनाव से जुड़ी महत्वपूर्ण काम में इस तरह की लापरवाही को देखते हुए गवर्नर ने एसडीएम पर भी कार्रवाई कर दी।

गवर्नर के ARO को सस्पेंड करने के आदेश…

रैली के लिए अनुमति लेना जरूरी
लोकसभा चुनाव में आचार संहिता का पालन करते हुए सभी राजनीतिक दलों को कोई भी रैली या सभा का आयोजन करने से पहले जिला प्रशासन से इसकी ऑनलाइन अनुमति लेनी होती है। इसके लिए चुनाव आयोग ने एनकोर वेबसाइट भी लॉन्च की है। इसके माध्यम से यह पूरी प्रक्रिया चलेगी।

चुनाव के मद्देनजर अभी दो दिन पहले ही जिला प्रशासन ने कर्मचारियों को इसकी ट्रेनिंग भी दी गई थी। बताया जा रहा है कि यह पासवर्ड कार्यालय के ही किसी कर्मचारी ने बाहर शेयर किया है या फिर उसने ही ये गलत हरकत की है। रैली की परमिशन मांगने पर चुनाव आयोग से इस प्रकार का जवाब मिलना यह पहली घटना है।

आम आदमी पार्टी को आवेदन पर भेजे भद्दे जवाब…

इस कमेंट में आपत्तिजनक शब्द लिखा गया था।
इस कमेंट में आपत्तिजनक शब्द लिखा गया था।

पासवर्ड लीक हुआ या फिर हैक, यह जांच में पता चलेगा
इससे पहले ARO ब्रह्म प्रकाश ने कहा था कि जब दिन का काम पोर्टल पर चेक‎ किया तो यह सब सामने आया। इसके‎ बाद तुरंत सभी ऑपरेटरों को‎ पूछा गया और कार्रवाई करते हुए ‎सस्पेंड किया गया। मामले की जांच‎ के लिए SP को पत्र लिखा है।‎ पासवर्ड लीक हुआ या फिर हैक ‎हुआ, किसने ऐसा किया और क्यों‎ किया, ये सब जांच के बाद ही पता‎ चलेगा।‎

मीडिया से बात करते आप के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट अनुराग ढांडा।
मीडिया से बात करते आप के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट अनुराग ढांडा।

ढांडा बोले चुनाव आयोग के दफ्तर में बीजेपी के एजेंट बैठे
उधर इस मामले में AAP के वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष अनुराग ढांडा ने कहा कि ये देश के लोकतांत्रिक इतिहास में एक काला अध्याय है। जहां कैथल में इंडिया गठबंधन के तहत आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार डॉ. सुशील गुप्ता के कार्यक्रम की परमिशन मांगने पर चुनाव आयोग ने कार्यक्रम की परमिशन भी रद्द कर दी और भद्दी गालियां भी लिख दी गईं। इससे एक बात तो साबित होती है कि कैथल में अधिकारी नहीं बल्कि बीजेपी के एजेंट चुनाव आयोग के दफ्तर में बैठे हैं।

चुनाव आयोग को सभी पार्टियों के लिए लेवल प्लेइंग फील्ड सुनिश्चित करनी होगी। जो प्रशासनिक अधिकारी आचार संहिता का सम्मान नहीं करते उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए।

AAP-कांग्रेस के कुरूक्षेत्र से जॉइंट कैंडिडेट सुशील गुप्ता। गुप्ता ने कहा कि चुनाव आयोग ऐसी भाषा का उपयोग करेगा, इससे शर्मनाक बात कुछ हो नहीं सकती।
AAP-कांग्रेस के कुरूक्षेत्र से जॉइंट कैंडिडेट सुशील गुप्ता। गुप्ता ने कहा कि चुनाव आयोग ऐसी भाषा का उपयोग करेगा, इससे शर्मनाक बात कुछ हो नहीं सकती।

इन दो कार्यक्रमों की मांगी थी परमिशन
1. आम आदमी पार्टी की तरफ से शुभम राणा ने चंदाना गेट वार्ड नंबर‎न9, 10, मेन चौक सीवन के लिए होल्ड मीटिंग व लाउडस्पीकर की‎ अनुमति के लिए आवेदन किया था। यह प्रोग्राम 7 अप्रैल को सुबह 9‎ से शाम 6 बजे तक चलने की परमिशन मांगी थी। इस परमिशन को‎रिजेक्ट कर अभद्र भाषा कमेंट में लिखी गई हैं।‎

2. आम आदमी पार्टी की तरफ से नई अनाज मंडी कैथल, वार्ड 10,‎वार्ड 12 कैथल, ढांड मंडी व अग्रवाल धर्मशाला में होल्ड मीटिंग व‎लाउडस्पीकर लगाने की परमिशन के लिए आवेदन किया गया था। ये‎ परमिशन 6 अप्रैल को सुबह 8.50 से शाम 6 बजे तक के लिए मांगी‎गई थी। इसको रिजेक्ट करते हुए कोनी देंदे शब्द लिखा गया है।‎

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!